Breaking News

भारी बर्फबारी के बाद श्रीनगर-जम्मू नेशनल हाईवे बंद नवजोत सिंह सिद्धू बोले, मोदी लहर अब आम जनता के लिए कहर और जहर बन गई है

Home / देश

अमेरिका: अलास्का में भूकंप के जबरदस्त झटके, बीच से फट गईं सड़कें

01 Dec 2018 16:56 PM  

अलास्का। अमेरिका के अलास्का प्रांत में 7.0 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। यह भूकंप इतना शक्तिशाली था कि सड़कों पर दरार तक आ गई। भूकंप के झटकों से सहमे लोग अलास्का में इधर-उधर भागने दिखे, घरों में रखा सामान उलट-पुलट होने लगा। गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं।

भूकंप इतना ज्यादा खतरनाक था कि बाद तक भी 40 से ज्यादा बार धरती हिलती हुई महसूस की गई। तबाही का ऐसा मंजर देख, हर कोई सहम उठा।

इस बीच अलास्का भूकंप के बाद जारी की गई सुनानी की चेतावनी को रद कर दिया गया है। बता दें कि शक्तिशाली भूकंप आने के बाद सुनामी का अलर्ट जारी किया गया। जिसकी जानकारी‘नेशनल ओशियनिक एंड एटमोस्फेयरिक एडमिनिस्ट्रेशन’ ने दी। हालांकि, कुछ ही देर बाद इस चेतावनी को रद कर दिया गया।

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के मुताबिक, भूकंप अलास्का प्रांत के सबसे बड़े शहर एंकोरेज के आठ मील (13 किमी.) उत्तर में केंद्रित था। जानकारी के मुताबिक, करीब तीन लाख लोग आसपास के क्षेत्र में रहते हैं और एक लाख लोग एंकोरेज शहर में रहते हैं।

बताया जा रहा है कि भूकंप के बाद बड़े इलाके में बिजली गुल हो गई, लोगों में अंधेरे में रात गुजारनी पड़ीं, जबकि कई इमारतें व पुल भी ध्वस्त हो गए।


मै भी हूँ Journalist ×
मै भी हूँ Journalist