ads banner
Breaking News

भारी बर्फबारी के बाद श्रीनगर-जम्मू नेशनल हाईवे बंद नवजोत सिंह सिद्धू बोले, मोदी लहर अब आम जनता के लिए कहर और जहर बन गई है

Home / देश

विपक्षी पार्टियों का फैसला, बीजेपी और RSS को मिलकर हराएंगे

10 Dec 2018 22:47 PM  

दिल्ली में सोमवार को विपक्षी दलों की हुई बैठक में मोदी सरकार के खिलाफ आवाज बुलंद करने पर जोर दिया गया और उसे 2019 में उखाड़ फेंकने का संकल्प लिया गया.

संसद के शीत सत्र से पहले सोमवार को विपक्षी एकजुटता और अलग-अलग मुद्दों पर सरकार को घेरने की रणनीति तैयार करने के लिए विपक्षी पार्टियों की बैठक हुई. इसमें कांग्रेस सहित 21 पार्टी के नेताओं ने हिस्सा लिया और यह सहमति बनी कि ‘संविधान और संस्थाओं की रक्षा करने’और बीजेपी को कराने के लिए वे मिलकर लड़ेंगे.

बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि विपक्षी दल संसद के भीतर और बाहर मोदी सरकार को घेरेंगे. गांधी ने कहा, ‘बैठक में यह सहमति बनी है कि संस्थाओं और संविधान पर बीजेपी के हमले को रोकना है. राफेल और नोटबंदी के खिलाफ लड़ेंगे. यह भी सहमति बनी हैकि हम मिलकर बीजेपी और आरएसएस को हराएंगे. संसद के भीतर और बाहर हम तालमेल बनाए रखेंगे.’

तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा, ‘यह ऐतिहासिक बैठक हुई. जो भी बीजेपी का विरोध कर रहे हैं और संस्थाओं और भारत को बचाना चाहते हैं वो साथ आए हैं. यह राष्ट्र की आवाज है.’

उन्होंने कहा, ‘इस सरकार को जाना चाहिए. अगर ऐसा नहीं हुआ तो देश का बड़ा नुकसान हो सकता है. नायडू ने कहा कि विपक्षी दलों के बीच तालमेल को लेकर कार्ययोजना बनेगी और विपक्ष के नेता राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात कर सकते हैं. गौरतलब है कि 2019 के लोकसभाचुनावों से पहले बीजेपी के खिलाफ मोर्चा बनाने के लिए हुई विपक्षी नेताओं की बैठक में बसपा और सपा ने भाग नहीं लिया.

गलत राह पर ले जा रही बीजेपी सरकार: मनमोहन

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सोमवार को बीजेपी नीत केंद्र सरकार पर देश को गलत राह पर ले जाने का आरोप लगाया और कहा कि इसकी गतिविधियों के चलते राष्ट्र की स्वतंत्रता खतरे में पड़ सकती है.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने देश की स्वतंत्रता को मजबूत बनाने में अहम भमिका निभाई थी लेकिन “पिछले साढ़े चार साल से, बीजेपी ने ऐसी बातों को बल दिया है जो भारतीय इतिहास को गलत ढंग से प्रभावित कर सकती है.” उन्होंने कहा, इससे एक बार फिर देश की आजादी खतरे मेंपड़ सकती है.”  उन्होंने कहा, “मैं लोगों से अपील करना चाहता हूं कि वे यह समझें कि मौजूदा सरकार कैसे राष्ट्र को एक गलत रास्ते पर ले जा रही है और कैसे इससे मजबूती से लड़ने की जरूरत है.”


मै भी हूँ Journalist ×
मै भी हूँ Journalist