Breaking News

भारी बर्फबारी के बाद श्रीनगर-जम्मू नेशनल हाईवे बंद नवजोत सिंह सिद्धू बोले, मोदी लहर अब आम जनता के लिए कहर और जहर बन गई है

Home / जॉब

Delhi teachers recruitment 2019: टीजीटी और पीआरटी के सैंकड़ों पदों पर शिक्षकों की बहाली शुरू

15 Jan 2019 13:15 PM  

सरकारी नौकरी: दिल्ली सरकार ने प्राइमरी स्कूल टीचर्स (पीआरटी) और ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर्स (टीजीटी) में बहाली के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. ये पूरी बहाली समग्र शिक्षा अभियान के तहत की जा रही है. इन पदों पर नौकरी को इच्छुक कैंडिडेट ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आवेदकों को दिल्ली सरकार के वेबसाइट edudel.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा.

इन पदों पर अप्लाई करने की शुरुआत 5 जनवरी से शुरू हो गई है. पहले अप्लाई करने की अंतिम तिथि 13 जनवरी थी जिसे अब बढ़ाकर 16 जनवरी कर दिया गया है. कुल 636 पदों पर बहाली होनी है इनमें पीआरटी के 115 पद हैं और टीजीटी के 521 पद हैं. ये सभी पद दिल्ली के अलग- अलग हिस्सों में बंटे हुए हैं. एक बार चयन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद कैंडिडेट को कहीं भी पदस्थापित किया जा सकता है.

क्या होगी योग्यता-

प्राइमरी स्कूल में टीचर बनने को इच्छुक कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास होना जरूरी है. इसके अलावा कैंडिडेट के पास दो साल का एलीमेंट्री टीचर्स एजुकेशन कोर्स या जूनियर बेसिक ट्रेनिंग होना जरूरी है. उम्मीदवार ने अगर बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन का कोर्स किया हो तो वह भी मान्य होगा.

टीजीटी शिक्षकों के लिए योग्यता अलग है. इन पदों पर नौकरी को इच्छुक कैंडिडेट के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है. यह भी जरूरी है कि आवेदकों को ग्रेजुएशन में 45 फीसदी मार्क्स होना जरूरी है. इसके अलावा उम्मीदवार का टीचर ट्रेनिंग का कोर्स किया होना भी जरूरी है.


मै भी हूँ Journalist ×
मै भी हूँ Journalist