Breaking News

भारी बर्फबारी के बाद श्रीनगर-जम्मू नेशनल हाईवे बंद नवजोत सिंह सिद्धू बोले, मोदी लहर अब आम जनता के लिए कहर और जहर बन गई है

Home / Education

JEE Main 2019: गणित के प्रश्नों ने छुड़ाए छात्रों के पसीने, केमिस्ट्री के सवाल आसान

15 Jan 2019 13:02 PM  

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) आज दूसरे दिन JEE Main 2019 परीक्षा का आयोजन कर रही है. पहले दिन की परीक्षा बुधवार को आयोजित की गई थी. आज पेपर वन की परीक्षा समाप्त हो गई है. परीक्षा देने वाले छात्रों का कहना है कि पेपर वन सामान्य तौर पर थोड़ा कठिन था. छात्रों का कहना है कि फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स में से आज की परीक्षा में सबसे मुश्किल मैथ्स ही था. 9 जनवरी को आयोजित किए गए एग्जाम में भी छात्रों ने मैथ्स से ही कठिन सवाल पूछने की बात कही है. इस बार JEE Main की परीक्षा दे रहे छात्रों का कहना है कि सबसे सरल तीनों विषयों में से केमिस्ट्री से ही सवाल पूछे जा रहे हैं.

9 जनवरी को एनटीए ने आर्किटेक्चरल इंजिनियरिंग में दाखिले के लिए जेईई मेन की परीक्षा ली थी. इस बार ऑनलाइन परीक्षा 16 जनवरी तक ली जाएगी. यह पहला मौका है जब नवगठित एनटीए जेईई मेन की परीक्षा आयोजित कर रही है. इस बार से बोर्ड ने ऑफलाइन परीक्षा का पैटर्न पूरी तरह से खत्म कर दिया है. अब सिर्फ ऑनलाइन एग्जाम हो रहे हैं. जेईई मेन की परीक्षा देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान आईआईटी और एनआईटी में दाखिले के लिए हर साल आयोजित की जाती है.

इस बार सरकार ने इस परीक्षा में दो अहम बदलाव किए हैं. पहले रैंकिंग के आधार पर छात्रों का इस परीक्षा के माध्यम से आईआईटी और एनआईटी में दाखिला होता था, लेकिन इस बार से पर्सेंटाइल स्कोर के आधार पर छात्रों का इंजीनियरिंग संस्थान में दाखिला होगा. दूसरा बड़ा बदलाव ये किया गया है कि अब परीक्षा साल में दो बार आयोजि की जाएगी. इन दोनों परीक्षा में से छात्रों का स्कोर जिस परीक्षा में ज्यादा होगा वही मान्य होगा.

जेईई मेन की इस साल पहली परीक्षा जनवरी में आयोजित की जाएगी जो अभी चल रही है, जबकि दूसरी परीक्षा अप्रैल में आयोजित की जाएगी. छात्र अपने मन से दोनों या किसी एक परीक्षा में बैठ सकते हैं. दोनों ही बार परीक्षा का आयोजन लगभग 15 दिनों तक किया जाएगा. सरकार ने परीक्षा में ये बदलाव छात्रों के लिए प्रवेश परीक्षा प्रक्रिया आसान हो इस कारण लिए हैं.


मै भी हूँ Journalist ×
मै भी हूँ Journalist